Thursday 18 February 2016

Online paise kamane ke 9 tareeke

हुनर(Skills) निखारें और Online शिक्षण देना।

ये मुझे लगता है कि सबसे बढि़या तरीक है आनलाइन पैसा कमाने का, अगर आपके पास कुछ हुनर है तो अाप उसे इंटरनेट पर लोगाे काे सीखा सकते है, ये ना सोचना कि आपको अग्रेजी नही आती तो आप इंटरनेट पर नही सीखा सकते, अापको अदांजा भी नही कि कितनें सारे ऐसे लोग है जो इंटरनेट पर कुछ ना कुछ हिन्‍दी में सीखना चाहते है, भारत की जनसख्‍या 1.25 करोड़ है अगर आप इनमें से कुछ लोगो को भी कुछ सीखा दोगे तो आप अपने मोहल्‍ले के सबसे बड़े शिक्षण संस्‍थान से जुड़े लोगो को प्रभावित कर सकते हो, तो जितने लोगो को भी आप प्रभावित करेगे उतना ही आपका काम बढ़ायेगे।
इस तरीके से मैंने बहुत से लोगो को पैसा कमाते देखा है, हिन्‍दुस्‍तान में इसका सबसे बढि़या उदाहरण है जो मुझे लगता है वो है सन्‍दीप महेश्‍वरी जो YouTube के साथ अपना प्रचार करते है। और कुछ ओर लोग भी है जो IIT या SSC की तैयारी इंटरनेट पर सीखाते है। मेरा एक दोस्‍त है वो mobile repairing(ठीक करना) करता है, वो भी इंटरनेट पर mobile repairing सीखाना शुरू करेगा। आप सीखकर लोगो से कुछ फीस ले सकते है, सोचिये अगर आप सिर्फ 100/महिना भी लेते है तो एक व्‍यक्ति से भी कम नही क्‍योकि अगर आप सिर्फ 100 लोगो को सिखाते है तो 100×100 = 10,000/महिना होते है। आपकी सीखी चीज इंटरनेट पर हमेशा पड़ी रहेगी तो पूरी जिंदगी अापको पैसे देती रहेगी। पर ये अभी ज्‍यादा पैसो के बारे में मत सोचना शुरू कर दीजियेगा, इंटरनेट पर पैसे की कमी नहीं है।

Online सेवायें देना।

Online चीजें बना कर बेचना।मान लिजिये आपको photoshop आता है, अाप अपने शहर में तो photo editing का काम कर ही रहे है, आप यही काम इंटरनेट पर भी कर सकते है। इंटरनेट पर कई सारे models या Photographars है जिन्‍हें आपकी सेवाओं की जरूरत है। ऐसे ही आप इंटरनेट पर data entry की नौकरी भ्‍ाी पा सकते है, या अगर अापको website बनानी है तो अाप किसी के लिये website बना सकते है। इंटरनेट पर आप कही से भी सेवाये दे सकते है।

कई सारी websites है कि जहॉं पर जाकर आप देख सकते है कि कैसी सेवाये देनी है या जिसकी ज्‍यादा जरूरत है और अगर आप लोगो को उन मांगो को पूरा कर सकते है तो आप बेशक पैसा कमा सकते है।
दिल्‍ली, चण्‍डीगढ़ जैसे शहरों में तो ये चीज कब से हो रही है। आप तो काम offline करते है आप उसी काम को आनलाइन ले जा सकते है, जैसे की अगर आपका mobile बेचने का काम है और जैसे की मुझे पता है की mobile वाले बहुत परेशान है क्‍योकि आज कल electronic चीजें इंटरनेट से मंगवा लेते है। पर लोगो को ये पता नही है कि online भी कोई बेच ही रहा है, आप अपना समान online जाकर बेच सकते है। शायद अापने T.V.पर भी देखा हो Flipkart, Amazon और Snapdeal जैसी कम्‍पनियां बिना किसी सरदर्दी के online समान बेचने की सुविधा देती है। और एक बात याद रखना अपनी कुछ की Flipkart जैसी Website बनाने की अभी मत सोचना, क्‍योकि वो Website इतनी बड़ी है की आप उनसें आसानी से प्रतियोगिता नही कर सकते, बेहतर होगा की शुरूआत में उन्‍ही की Website पर अपना सामान बेचो, वो लाेग पहले से अपना काम जमा कर बैठे है और प्रचार कर चुके है। आप उनका फायदा उठाओं, उनसे प्रतियोगिता मत करों।
आपके‍ घर की औरते अगर हस्‍तशिल्‍प का सामान घर पर बना सकती है तो उसकी इंटरनेट पर बहुत मांग है एक बार कोशिश करके तो देखिये, नुकसान कुछ नही है, और चल गया तो आपकी extra income बन जायेगी और क्‍या पता income भी बन जाये। जिंदगी में करने वालों को ही मिलता है।

Affiliate(सहबद्ध्) Marketing

मुझे नही लगता अभी तक कोई भी Affiliate ( सहबद्ध – Shabaddh) Marketing के बारे में इंटरनेट पर बता रहा हैा Affiliate marketing में आप किसी का व्‍यापार बढ़ाने में सहायता कर सकते है, और बदले में वो आपको कमीशन देता है। कमीशन थोडी बहुत नही कभी – 2 तो ये कमीशन 50-60% तक हो सकती है। सोच कर देख्‍ाीये कि अगर आपने किसी America की company का $400 का उत्‍पाद बिकवाया है तो आपको $200 भी मिल सकते है, कितने बैठे 200×60 = Rs. 12000, अब सोचिये आप 3-4 दिन मे एक उत्‍पाद बेच रहे है, एक लाख से ऊपर बैठता है महिने का कम है ? अनगिनत सम्‍भावनायें है। भारत में अमित अग्रवाल सिर्फ affiliate के तरीकें से ही लाखों रूपयें कमा रहा है।
इतना आसान नही है। पर जिंदगी में जितने मुश्किल समस्‍या का हल करोगे उतना ज्‍यादा पैसा कमा सकोगे। अगर गली-2 घूमकर अखबार बाट़ोगे तो कम कमाओगे क्‍योकि वो तो कोई भी करेंगे, और अगर चॉंद पर जाने वाला रॉकेट बनाओगे तो ज्‍यादा कमाओगे। समझने की कोशिश करना मैं क्‍या कहना चाहता हूँ
शुरूआत हमेशा छोटे से ही करनी पडती है, लेकिन आगे बढ़ने का जनून होना चाहिए।

Blog पर लिखो और विज्ञापन बेचो।

आपको अगर कोई हुनर आता है। ऐसी चीज जिसके बारे में आपके दोस्‍त आपसे हमेशा पूछते रहते है और आप अपने विचार लिख्‍ाने में अच्‍छे है तो आप इंटरनेट पर एक Blog लिख सकते है। अब पूछेगे के पैसा कैसे आयेगा इसमें ? आपने देखा होगा कि website पर बराबर में विज्ञापन बने रहते है, ये websites वाले लोग विज्ञापन के द्धारा पैसे कमाते है। जितने ज्‍यादा इनकी website को देखते है उतना ज्‍यादा ये विज्ञापन के द्धारा पैसा कमाते है।
आप भी किसी भी बारे में blog कर सकते है, आप photography मे अच्‍छे है तेा अपनी ख्‍ाीची हुई फोटो डाल सकते है, आप कॉलेज में छात्र है तो आप अपने विषय से सम्‍बिन्‍धत जानकारी लिख सकते है, आप अपने mobile repair करते है तेा आप उसके बारे में लिख सकते है, आप cooking मे अच्‍छे है तो आप अपने पकवान बनाने की क्रिया इंटरनेट पर डाल सकते है, आदि Blog आप लगभग किसी भी चीज से सम्‍बन्धित खोल सकते है।
आजतक वाले भी हिन्‍दी में खबरें लिखते है इंटरनेट पर, वो भी विज्ञापन के द्धारा ही पैसे कमाते है

Ebay, Olx या Quikr पर बेचें।

इन website पर दुनिया भर की भीड़ है, यहॉं पर आप अपने हाथ से बनी हुई कोई पुरानी तस्‍वीर से लेकर Laptop या गाड़ी कुछ भी बेच सकते है, अपने शहर के थोक बाजार से bulk में कोई भी चीज उठाओं इन website पर डालों, जब आर्डर लेकर सामान को post कर दो। ये बहुत अासान तरीका है, क्‍योकि इन websites पर बहुत भीड़ है। मेरी एक दोस्‍त ebay पर artificial jewelry बेचकर महिने का लाखों रूपया कमा रही है।

Reviews ( समीक्षा )

आजकल के लोगो को mobile या electronic उत्‍पाद खरीदनें को बहुत शौक है। आपके बड़े भी इनके बारे में पूछते ही होगे।
इंटरनेट पर अनगिनत websites है जो अग्रेजी में किसी भी नये mobile, laptop के बारे में जानकारी देते है और बताते है कि कौन सा mobile ख्‍ारीदना है और कौन सा नही, पर हिन्‍दी में शायद ही कोई website है जो review देती है, बहुत बड़ा अवसर है दोस्‍तो अगर Technology में interest है तो बना डालों website अभी हिन्‍दी में इस चीज के शुरूआत है, भारत का हाल भी चीन वाला होने वाला है आज के दिन में वहॉं चाइनीज भाषा में लिखी websites बहुत ज्‍यादा है, भारत मे भी कुछ सालों मे यही हाल होने की सम्‍भ्‍ाावना है। तो कहने को मतलब यह है कि competition है कम, और कामयाब होने के आसार है ज्‍यादा, आंखे बन्‍द करो और खुब पढो और जीवन में प्रगति करों।

सोशल मीडिया ( Facebook, Whatsapp )

हाँ शायद ये आपकेा ज्‍यादा पसंद आये, मै हमेशा से कहता हूँ जहॉं लोग हो वहॉं पैसे कमाने के तरीके निकल ही आते है और Facebook, Whatsapp पर लोग आजकल बहुत ज्‍यादा समय व्‍यतीत करते है। माना की वो काल्‍पनीक दुनिया है, पर उस दुनिया को हम और आप जैसे असली लोग ही चला रहे है। क्‍यो सही कहाँ ना ?
लोग कहते है कि अाप whatsapp से पैसा नही कमा सकते, मैने ऐसे कई सारे उदाहरण देखे है जिसमें की लोगो ने अपना पूरा काम ही whatsapp कर डाल दिया है। जैसे की दिल्‍ली मे कही बुटिक वाली महिलाये कोई भी नया सुट आता है तो उसकी फोटो को whatsapp group में डाल देती है, और उनके सुट उन लोगो से ज्‍यादा बिकता है जो कि करोड़ो रूपयें खर्च करके बड़े-2 showroom में बैठे है। इसी तरह कई लोग नये discount offer बनाकर whatsapp पर डाल देते है जिससे की उनकी आमदनी बढ़ती है।
और फेसबुक की बात करे तो पैसे की गिनती है ही नही, मै आपको नही बता सकता की कितने सारे लोग है जो अपना फेसबुक समूह या पेज बना के पूरे भारत में लाखों रूपयें का सामान बेच रहे है। अपने व्‍यापार को बढाने के लिये फेसबुक अच्‍छा माध्‍यम है। यहॉं तक की अपने फेसबुक पेज पर फालतू की हास्‍यादपक समय व्‍यतीत चीजे डालते है और likes आते है, मैनें इन लोगो के पेज को लाखों में बिकते देखा है, बड़ी -2 company इस पेज को खरीद कर अपना प्रचार करती है। Restaurant वाले जहॉं दिन के समय भीड़ नही होती अपने फेसबुक पेज पर “Happy hours 2PM to 5PM, 50% off” जैसे offer डाल देते है, क्‍या दिक्‍कत है खाली बैठने से अच्‍छा है, पूरे दिन ग्राहक आते रहते है।

क्‍या करें ?प इन सब तरीको को मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हो, जैसे कि blog लिखों और साथ-2 में प्रशिक्षण भी दो + विज्ञापन लगाओ website पर और भीड़ लेने के लिये फेसबुक का इस्‍तेमाल करो, अनगिनत तरीके है।

ये तो तरीके थे जो मुझे पसन्‍द है। मै अब अापसे सुनना चाहता हूँ की आपकेा कौन सा तरीका पसंद आया। नीचे दिये गये बाक्‍स मे अपने विचार लिखिये । जो जिस भी तरीके को पसंद करेगा मै उसके बारे में विस्‍तार से बताऊगां।
इस लेख को पढ़ने के लिये धन्‍यवाद,
सीखते रहिये, आगे ब‍ढ़ते रहिये और विकास करते रहिये 

No comments: