Thursday 18 February 2016

धीमे इंटरनेट स्पीड से मुक्ति दिलाएगा एक नया हार्डवेयर

लंदन: क्या आप धीमे इंटरनेट कनेक्शन से परेशान है? तो यह सॉफ्टवेयर आपकी मदद कर आपकी समस्या को खत्म कर सकता है और आपको धीमे इंटरनेट की समस्या से मुक्ति दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।
अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक यह नया हार्डवेयर उस खर्च में भी कटौती कर देगा जब इंटरनेट कनेक्शन के लिए घर में फाइबर का जाल बिछाया जाता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के मुताबिक (UCL) इस नए हार्डवेयर के जरिए इंटरनेट यूजर्स हाई बैंडविथ पर घर के इंटरनेट कनेक्शन में तेज स्पीड के नेट कनेक्शन का लाभ उठा सकते हैं।
इस रिसर्च की अगुवाई कर रहे यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में कार्यरत डॉक्टर सेजर एर्किलिंक ने कहा है कि हमलोगों ने एक आसान ऑप्टिकल रिसीवर को बनाया है जो ऑप्टिकल सिग्नल को आसानी से हासिल करेगा । इससे नेट कनेक्शन के धीमे होने की समस्या से निजात मिल सकेगा और इंटरनेट यूजर्स तेज गति के नेट स्पीड का लाभ उठा सकते हैं।  
गौर हो कि वर्तमान में कॉपर केबल के जरिए 300 मेगाबाइट प्रति सेकेंड डाटा ट्रांस्फर होता है जबकि इस नई तकनीक में 10 गीगा बाइट प्रति सेकेंड डाटा ट्रांस्फर होने का दावा किया गया है। 300 मेगाबाइट और 10 गीगा बाइट डाटा में एक बड़ा अंतर होता है। इस अनुसंधान पर रिपोर्ट जर्नल ऑफ लाइटवे टेक्नॉलॉजी में प्रकाशित की गई है।

No comments: