Wednesday 17 February 2016

Laptop khareedane se pahle 9 baate jane

1. Laptop का वजन

Laptop का वजन जैसे जैसे कम होता चला जायेगा तो दो बातें होगी:
  • वजन कम हाेने के साथ feature कम हो जाते है और मूल्‍य सामान्‍य रहता है।
  • या फिर features सामान्‍य रहते है और laptop का मूल्‍य बहुत ऊपर चला जाता है।
अब इसका फैसला करने के लिये आपको ये देखना है कि आप laptop का इस्‍तेमाल कैसे करेगे।
अगर आप बहुत ज्‍यादा यात्रा करते है तो आपको basic features की जरूरत है तो आपको हल्‍के वजन की notebook लेनी चाहिये, जिसका मूल्‍य भी सामान्‍य रहता है। लेकिन अगर आपको हल्‍के वजन के साथ साथ processing power भी चाहिये, तो आपको ultrabook या high end light weight notebooks की तरफ जाना चाहिये।
और अगर ज्‍यादा यात्रा नही करते, तो आप बहुत ज्‍यादा पैसे ना खर्च कर के एक i3-i5 laptop खरीद सकते है जिसका वजन थोड़ा ज्‍यादा होगा लेकिन features अच्‍छे होगे।

2. Processor कौन सा ले ?

Processor आपके laptop का दिमाग है। जितना अच्‍छा processor होगा उतनी ज्‍यादा आराम ेस आपका laptop programs को चला सकेगा।
देखो अगर आप सिर्फ movies, MS office, Tally और Internet के लिये laptop ले रहे हो तो आपको बहुत ज्‍याद अच्‍छे processor की जरूरत नही है, i3 processor भी आपका इतना काम आराम से कर देगा। यहॉं तक की basic editing software जैसे कि photoshop भी चला देगा।
लेकिन अगर आपको बहुत high end editing जैसे कि 3D designing, या Photoshop पर graphic editing, professional movie editing करनी है तो आपको i7 processor खरीदना पडे़गा।
आप extreme gaming करते है तो आपको Gaming laptops को देखना चाहिये, Gaming laptop सबसे तेज laptops मे आता है।

3. RAM कैसे तय करे ?

देखो अगर आपके पास बहुत अच्‍छा processor है और RAM कम है तब भी आपका laptop हैंग करेगा। क्‍योकि RAM मे से ही तो processors programs चलाता है। और अगर आपको पास medium processor है और ज्‍यादा RAM है तो आपका computer fast चलेगा।
जितनी ज्‍यादा RAM होगी उतने ज्‍यादा programs आपका laptop एक साथ चला सकता है और Multi tasking मे ज्‍यादा सक्षम हो जायेगा। अगर आप अपने chrome browser मे बहुत सारे Tabs एक साथ खोलना चाहते है तो RAM ज्‍यादा सही रहेगी।
RAM GB यानि के gigabytes मे आती है। अगर सामान्‍य कार्य के लिये computer ले रहे है तो आपके लिये 2Gb से 4Gb तक कि RAM सक्षम है।

4. Hard Disk Storage

Laptops की hard disk 64GB से लेकर 1TB तक कि आती है। बाजार मे ज्‍यादातर laptops 500GB की range मे आते है। मुझे लगता है कि 500GB की storage सही है।
अगर आपको 500GB hard drive वाले laptop मे 1TB वाले laptop से बाकी feature ज्‍यादा मिलते है तो 500GB वाला ही लेना।

5. Graphic Card.. हॉं या नही ?

Core i3 processor और ऊपर के‍ जितने भी laptops है उनमे पहले से ही integrated graphic card होता है। ये graphic card इतना सक्षम है कि आपके सभी basic चीजे यहॉं तक कि basic Photoshop और video editing भी आराम से सभांल सकता है।
लेकिन अगर आप high end gaming या 3D auto CAD software के लिये laptop ले रहे है तो आपको अच्‍छे processor के साथ साथ Dedicated graphic card कि भी जरूरत होगी। Dedicated graphic card आपके laptop के graphic processing को जल्‍दी कर सकता है, जिससे कि आपकी photo/video editing पहले से तेज और अच्‍छी गुणवत्‍ता की होगी।
कम से कम 512MB का तो graphic card होना ही चाहिये। एक समस्‍या graphic card के साथ ये है कि इसके कारण आपके laptop की battery कम हो सकती है।

6. Laptop का Screen Size कितना होना चाहिये ?

अगर आप कोई भी Graphic या programming से समबन्धित चीजे करना चाहते है तो screen जितनी बड़ी हो उतना अच्‍छा है। लेकिन अगर आप बहुत यात्रा करते है, या college मे साथ ले जाने के लिये laptop चाहिये तो 13″ – 14″ inch का laptop लीजिये।
आपको अगर कोई छोटी screen का laptop मिल रहा है जिसके feature बहुत अच्‍छे है, तो आप वो laptop ले सकते है जिससे की आपको लाने ले जाने में आसानी होगी, और जब आपको कोई graphic intensive काम करना हो और बड़ी screen की जरूरत है तो उसके लिये आप अपने office या room मे एक 8-10 हजार का external display रख सकते है। बस external display लगाओ और उसी laptop से आप portability और बड़ी screen दोनो का फायदा उठा सकते है।
ज्‍यादातर laptops 15″ की screen size मे आते है।

7. Ports कितने है ?

हर laptop मे USB ports होते है जिनमें आप external devices जैसे कि Mobile, Pendrive लगा सकते है। Ports ज्‍यादा होने चाहिये जिससे कि आपको भविष्‍य मे कभ्‍ाी laptop से चीजे connect करने में कोई दिक्‍कत ना हो।
आज कल next generation port USB 3 चल रहा है जिसकी transfer speed आप port से 10x गुना ज्‍यादा होती है। आज कल लगभग सभी external hard discs USB-3 आती है, लेकिन अाने वाले सालो में Pendrive और बाद की सभ्‍ाी portable device भ्‍ाी USB 3 compatible आयेगे, इसलिये कम से कम 1 USB 3 होना जरूरी है।

8. Speaker की sound

अगर आप music और movies के शौकिन है तो आपके लिये भी आजकल laptops आ रहे है जिनमें Dolby sound system आ रहा है, ऐसे laptops की आवाज TV की तरह तेज और home theater की तरह high quality होती है। लेकिन ऐसे laptops अक्‍सर high range मे ही आते है।
अगर आप कम sound वाले laptop ले रहे है तो आप external speaker भी ले सकते है। आज कल बाजार में बहुत सस्‍ते external speaker आ रहे है। इस speakers की sound quality बहुत ही बेहतरीन है।

9. Battery

आपकी laptop की warranty 2-3 साल हो सकती है, लेकिन laptop की battery की सिर्फ एक साल ही होती है।
Laptop की battery सबसे जरूरी feature है, क्‍योकि battery से ही सब कुछ चलेगा। बहुत से laptop जितना कहते है उससे काफी कम backup ही देती है।
Laptop की battery बचाने के 10 तरीके सीख्‍ो:
Battery की दो qualities होती है एक उसकी capacity और दूसरी उसमे कितने cells है। Typically battery की capacity 2000mAh से 6000mAh होती है जितना ज्‍यादा हो उतना अच्‍छा। और जब हम batteries को charge करते है तब cells charge होते है, ये वो compartments होते है जहॉं पर power charge होती है। जिने ज्‍यादा laptop मे cells होगे उतना ज्‍यादा backup देगीे आपकी battery.
अगर आपको laptop पंसद आ रहा है लेकिन उसका battery backup कम है तो आप internet पर देख सकते है कि “क्‍या आपके laptop के लिये extendable battery मिलती है” अगर हॉं तो अाप कुद extra पैसे खर्च कर के extendable battery ले सकते हो। Extendable battery मे अक्‍सर सामान्‍य laptop battery से दो गना cells होते है।

आखरी बात

एक आखरी बात मैं आपको ये बताना चाहता हूँ कि laptop खरीदने से पहले जरूर जान ले कि उस company की after sale service कैसी है। अगर आपके शहर में service center नही है या service नही है तो आपको laptop लेने से पहले एक बार साेच लेना चाहिये

No comments: