Tuesday 8 March 2016

चेहरे के आकार के अनुरूप हेयर स्टाइल तथा चश्मे चुनने के तरीके-Choosing right hairstyles and eyeglasses that suit for your face shape –

चेहरे के आकार का मार्गदर्शक (Face Shape Guide)

जहाँ तक चेहरे के आकार की बात है, तो इस मामले में लोगों को काफी कुछ जानने की आवश्यकता है। उनके चेहरे के आकार के अनुसार ऐसे कई मार्गदर्शक हैं जो उन्हें इस बात पर सोचने के लिए जागरूक बनेंगे कि उनपर कौन सा हेयर स्टाइल और चश्मे अच्छे लगते हैं। ये मार्गदर्शक उन्हें यह बताएंगे कि उनके चेहरे के लिए कौन से चश्मे सही हैं तथा इसके अनुरूप आदर्श फ्रेम (frame) कौन सी होनी चाहिए। चेहरे का आकार कई प्रकार का हो सकता है और ये सभी आकार अपने में कुछ खासियतें लिए हुए होते हैं। इसी के साथ हर आकार अपने में यह मापदंड लेकर भी आता है कि आप किसी ख़ास तरह के चश्मे को पहनने या हेयर स्टाइल को अपनाने के लिए सही हैं या नहीं।
चेहरे के आकार के कुछ मार्गदर्शक नीचे दिए गए हैं(Some face shape guides are as follows)
हेयर स्टाइल और ग्रूमिंग आधारित (On Hairstyles and Grooming)

अंडाकार चेहरा (Oval face)

करीबन हर व्यक्ति जिस तरह के चेहरे के आकार का मालिक बनना चाहता है, वह है अंडाकार चेहरा, क्योंकि यह हर तरह के मापदंड में बिलकुल सटीक साबित होता है। इस चेहरे के प्रकार के अंतर्गत आँखों का आकार आपके मुंह के आकार के साथ काफी अच्छे से मेल खाता है। यही कारण है कि जिन व्यक्तियों का चेहरा अंडाकार होता है, उन्हें किसी भी तरह का हेयर स्टाइल रखने तथा इसमें आकर्षक दिखने में कोई परेशानी नहीं होती। इस तरह के चेहरे के आकार प् हर तरह का हेयर स्टाइल अच्छा लगता है।

गोल चेहरा (Round face)

इसमें बालों का अभाग गोल होता है तथा जबड़ों का भाग भी गोल और भरा पूरा होता है। इस तरह के चेहरे के आकार के लिए आदर्श हेयर स्टाइल वह होती है जो परतों युक्त हो तथा कोनों से बंद हो। इस चेहरे प्र वो हेयर स्टाइल भी अच्छा लगता है, जो त्वचा की लम्बाई को बढाने में सहायक होता है। बीच से निकाली हुई मांग का स्टाइल तथा लम्बे बाल भी काफी अच्छे लगेंगे, पर इन्हें एक लम्बाई का होना ज़रूरी है।

तिकोना चेहरा (Triangular face)

ये चेहरे का वो आकार है जिसमें ठुड्डी पतली, जबड़ों का आकार चौड़ा तथा बालों का भाग (hairline) भी चौड़ा होता है। बालों की ऐसी कटाई जो सिर के बिलकुल पास से की गयी हो, जैसे बज़ कट (buzz cut), तिकोने चेहरे के लिए बिलकुल उपयुक्त साबित होती है। इसके अंतर्गत बालों की कोई भी कटाई या स्टाइल ऐसा होना चाहिए जो बालों के भाग को उभार देने से बचे। तिकोने चेहरे पर बिलकुल छोटे बाल (cropped style) भी काफी सुन्दर लगेगा।

चौकोर चेहरा (Square face)

इसके अंतर्गत जबड़ा पूरी तरह चौड़ा और चौकोर होता है। इसमें माथे, जबड़े तथा गालों की हड्डियों की चौड़ाई एक जैसी ही होती है। इस तरह के चेहरे के आकार पर कोई भी हेयर स्टाइल काफी अच्छा लगता है।

नाशपाती के आकार का चेहरा (Pear shaped face)

चेहरे के इस प्रकार के अंतर्गत जबड़ा चौड़ा एवं बालों का भाग या माथा पतला होता है। इस तरह के चेहरे पर गोल बालों का स्टाइल काफी अच्छा लगता है। बालों की ऐसी कटाई जिसके कोने ऊपरी भाग के बराबर हों तथा फुल हेयर स्टाइल (full hairstyle) भी काफी अच्छा लगेगा। जिस स्टाइल से चेहरे का सामंजस्य बना रहे, वह इस तरह के चेहरे पर अच्छा लगेगा।

रेक्टंगुलर चेहरा (Oblong/rectangular face)

चेहरे का आकार जो सीधा हो तथा इसके किनारे पतले हों। इसका आकार कुछ कुछ गोलाकार ठुड्डी के जैसा होता है। इस चेहरे पर परतों वाली हेयर स्टाइल, जिनमें विस्पी बैंग्स (wispy bangs) हों, काफी अच्छे लगते हैं।

डायमंड (Diamond)

पतली ठुड्डी, गाल की चौड़ी हड्डियां तथा गोलाकार माथे का भाग। इस तरह के चेहरे वाले लड़कों पर फुल बैंग्स (full bangs) तथा लड़कियों पर लम्बे घुंघराले बाल या अन्य कोई भी स्टाइल चल सकती है।

फ्रेम आधारित (On Frames)

चौकोर चेहरा

गोल और अंडाकार फ्रेम इस चेहरे पर सबसे अच्छी लगेंगी।

अंडाकार चेहरा

इस चेहरे पर हर तरह की फ्रेम अच्छी लगेगी। ज्यामितिक आकार, रेक्टंगुलर तथा चौकोर फ्रेम भी काफी अच्छी लगेंगी।

No comments: