Tuesday 23 February 2016

Keep ears intact, then read 7 Tips (कान रखना है सलामत, तो पढ़ें यह 7 टिप्स)

1 कान की सफाई का विशेष ध्यान रखें और इनमें किसी प्रकार से बैक्टीरिया को पनपने का मौका न दें। इसके लिए कान में तेल डालना या सर्टि‍फाइट ईयर ड्रॉप का प्रयोग करना सही होगा। इस प्रकार आप अपने कानों में जमा होने वाले मैल को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।

2 कान को खुजाने या साफ करने के लिए कभी भी किसी नुकीली वस्तु का प्रयोग बिल्कुल न करें। यह कान के अंदरूनी हिस्से को क्षतिग्रस्त कर सकता है या फिर कान का पर्दा भी फट सकता है। रूई का बना ईयर बड इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें नमी होना जरूरी है।
 
3 कान की सफाई के लिए हमेशा नहाने के बाद वाला समय ही सही होता है। इस समय आपके कानों में नमी बनी रहती है जिसे कान का मैल आसानी से साफ हे जाता है। सप्ताह में एक बार नहाने के बाद कान की सफाई जरूर करें।

 यदि आप संगीत सुनने का शौक रखते हैं और अक्सर इसे सुनने के लिए ईयर फोन का प्रयोग करने हैं, तो ध्यान रखें कि 2 घंटे से अधि‍क समय तक तेज आवाज को न सुनें। यह आपके कानों को क्षति पहुंचा सकता है।
 
  अपना ईयर फोन किसी और को प्रयोग न करने दें और ना ही किसी और का ईयर फोन खुद इस्तेमाल करें। यह आपके कानों में बैक्टीरियल इंफेक्शन या अन्य समस्या की रिस्क को कम करेगा।

 धूम्रपान - अत्यधि‍क धूम्रपान करना आपकी सुनने की क्षमता को कम कर सकता है। इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप धूम्रपान की आदत कम कर दें या छोड़ ही दें।


7 अगर आप तैरने का शौक रखते हैं तो हर बार तैरने के बाद अपने कानों को ठीक तरीके से पोंछें और साफ करें। कानों में गीलापन बने रहने पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा अधि‍क होता है जो सुनने की क्षमता कम कर सकता है।


No comments: